Mercury Transit on Pisces : नीच का बुध अब क्या कर सकता है || बुध गोचर 2020

मीन राशि में बुध ग्रह का गोचर - Budh ka Meen Rashi me Gochar 2020: बुध को ज्योतिष के अनुसार बुद्धि और व्यापार का मूल कारक माना जाता है। संचार कुशलता को बुध काफी हद तक प्रभावित करते हैं। तकनीकी क्षेत्रों में भी बुध के परिवर्तन से बदलावों की संभावना जताई जाती है। कुल मिलाकर बुध की चाल में होने वाले बदलाव ज्योतिषशास्त्रियों द्वारा बहुत अहमियत रखते हैं। नव ग्रहों में बुध ग्रह को राजकुमार का पद प्राप्त है, वैदिक 

ता है। बुध कन्या राशि में उच्च के तो मीन राशि में नीच के माने जाते हैं। सूर्य, शुक्र और राहू के साथ ये मित्रता रखते हैं तो चंद्रमा को ये अपना शत्रु मानते हैं। शनि, मंगल, बृहस्पति और केतु के साथ इनका संबंध तटस्थ है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार बुध चंद्रमा व बृहस्पति की पत्नी तारा की संतान माने जाते हैं। इसलिये इनमें चंद्रमा व बृहस्पति की विशेषताएं भी पायी जाती हैं। ये बुद्धि, वाणी, शिक्षा, शिक्षण, गणित, तर्क, यांत्रिकी, ज्योतिष, लेखाकार, आयुर्वेद, लेखन, प्रकाशन, रंगमंच, एवं निजी व्यवसाय आदि के कारक माने जाते हैं। मातृपक्ष के सगे-संबंधियों का प्रतिनिधित्व भी बुध करते हैं। साथ ही बुध मस्तिष्क, जिह्वा, स्नायु तंत्र, कंठ-ग्रंथी, त्वचा, गर्दन आदि के भी प्रतिनिधि हैं। बुध के नकारात्मक प्रभावों से स्मरण शक्ति का क्षय, सिर दर्द, त्वचा आदि के रोग उत्पन्न होते हैं। बुध को एक पुरुष लेकिन नपुंसक ग्रह माना जाता है ये उत्तर दिशा व 27 नक्षत्रों में से अश्लेषा, ज्येष्ठ और रेवती इन तीन नक्षत्रों के स्वामी भी हैं। बुध का राशि परिवर्तन करना जातक की कुंडली में भाव स्थान के अनुसार शुभाशुभ प्रभाव डालता है। बुध के गोचर की समस्त जानकारी और आपकी राशि पर बुध परिवर्तन के सकारात्मक व नकारात्मक प्रभावों के बारे में आप इस पेज के माध्यम से जान सकेंगें।

बुध ग्रह का प्रभाव-
बुध ग्रह से बुद्धि, बहन, बुआ, शरीर की त्वचा, बोलने की हमारी क्षमता, लोगों से सम्पर्क करने में हमारी योग्यता अर्थात हमारी संवाद शैली, तार्किक क्षमता, यात्रा, लेखन, गणित, ज्योतिष व्यापार आदि का कारक माना जाता है। जिस जातक की कुंडली में बुध अच्छी स्थिति में होता है उस जातक की तार्किक क्षमता और बुद्धि प्रखर होती है। वहीं अगर बुध अच्छी स्थिति में न हो तो त्वचा संबंधी विकार होते हैं और ऐसा व्यक्ति खुद को अच्छी तरह से व्यक्त भी नहीं कर पाता है। ऐसे लोग किसी तरह की कोई मानसिक तकलीफ़ का शिकार हो सकते हैं।
बुध का गोचर 07 अप्रैल 2020 को कुम्भ से मीन राशि में होने जा रहा है। बुध का यह राशि परिवर्तन मंगलवार को दोपहर 14 बजकर 23 मिनट पर होगा। जिसके बाद बुध 25 अप्रैल 2020 को प्रातः 02 बजकर 34 मिनट तक इसी राशि में रहेंगे। इस गोचर के दौरान बुध अपनी नीच राशि मीन में प्रवेश करने वाले हैं| जिसकी वजह से इनका नकारात्मक प्रभाव व्यापार जगत पर अधिक देखने को मिलेगा| तो चलिए जानते हैं बुध का मीन राशि में गोचर करने पर सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है आइए जानते हैं। कृपया ध्यान दें: इन भविष्यवाणियों को चंद्र राशि के अनुसार समझें। परन्तु, इसके कुछ प्रभाव लगन राशि के लिए भी लागू होंगे।  आइये अब जानते हैं वे कौन–सी राशियां हैं जिन्में आने वाली है खुशियों की बहार और बाकी राशियों का क्या होगा हाल…
मेष राशि (Aries)
बुद्धि और वाणी का कारक बुध ग्रह आपकी राशि से बारहवे भाव में गोचर करेगा। बारहवें भाव में बुध का गोचर करना आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। इस अवधि में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे हालांकि खर्चों में बढ़ोतरी भी होगी। बुध के प्रभाव से आप विरोधियों और प्रतिद्वंदियों पर हावी रहेंगे। वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान आप किसी अदालती या कानूनी प्रकरण में फंस सकते हैं इसलिए बेवजह विवाद करने से बचें। इस अवधि में कोई बड़ा आर्थिक निर्णय लेने से बचें। क्योंकि यह समय निवेश और आर्थिक संबंधी मामलों के लिए अनुकूल नहीं है। बैंक या किसी अन्य संस्था से पर्सनल लोन लेने के बारे में विचार कर सकते हैं। अगर आपकी विदेश में बसने की योजना है, तो इस मामले में भाग्य आपका साथ देगा। परिवार या दोस्तों के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।
मेष राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेंगे| यह समय अपने धैर्य का परिचय देने का है। प्रत्येक निर्णय को सोच-समझ कर लें| जल्दबाजी में लिया गया निर्णय आपके लिये हो सकता है हितकर न हो। इस गोचर के दौरान आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। आपको बजट बनाकर ही आगे बढ़ना चाहिए, अगर आप कहीं इनवेस्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह समय उचित नहीं है। अपनी सेहत के प्रति भी इस समय सचेत रहें। रोमांटिक जीवन आपका सुखमय बने रहने के आसार हैं। आप खुद को अपने साथी के काफी करीब महसूस कर सकते हैं। विवाहित जातक भी दांपत्य जीवन का पूरा आनंद लेंगें और विपरीत परिस्थिति में जीवन साथी का सहयोग मिलना आपको सुकून दे सकता है।

उपाय-
गणेश जी का पूजन करें व उन्हें दूर्वा अर्पण करें|
भगवान विष्णु को तुलसी पत्र चढ़ाएं|

वृषभ राशि (Taurus)
बुध ग्रह आपकी राशि से ग्यारहवे भाव में गोचर करेगा। यह इस बात का संकेत है कि आप किसी नए व्यवसाय की शुरुआत या निवेश कर सकते हैं। नौकरी और व्यवसाय में अचानक लाभ मिलने की संभावना है। कार्य स्थल पर सीनियर्स का सहयोग मिलेगा। आय में बढ़ोतरी होगी और आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा। अगर किसी के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा है तो प्रियतम के साथ संबंध और मधुर होंगे लेकिन वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं। दोस्तों के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। छात्रों के साथ पढ़ाई-लिखाई में आ रही अड़चनें दूर होंगी। इसके अलावा नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में कई अच्छे अवसर मिलेंगे। 
वृषभ राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे| यदि बात करें आपके आर्थिक पक्ष की तो यह गोचर आपकी कई आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकता है। अगर आपने किसी से उधार लिया था तो इस समय उसे चुका पाने में सफल होंगे, इस समय बिजनेस में सफलता मिलेगी, मन में प्रसन्नता रहेगी और जो कार्य हाथ में लेंगे उन्हें सफलता के साथ समय पर पूर्ण कर पाएंगे। पारिवारिक जीवन में भी ख़ुशियाँ बनी रहेंगी और आप अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ आनंद के क्षण बिता पाएंगे। अपने मित्रों के साथ मिलकर आप कहीं घूमने जाने का भी प्लान बना सकते हैं। आपकी बुद्धि की प्रखरता इस अवधि में आपको जीवन के कई क्षेत्रों में लाभ दिलवाएगी। अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा किये गये कामों का आपको सही फल नहीं मिल रहा तो एक बार आपको सही से अपने द्वारा किये गये कामों का आकलन करने की जरुरत है।
उपाय-
शुभ फलों की प्राप्ति के लिए दुर्गाशप्तशती का पाठ करना चाहिए|
लक्ष्मी यंत्र की स्थापना अपने पूजा स्थान पर करें|

मिथुन राशि (Gemini)
लेखन और संचार का कारक कहा जाने वाला बुध ग्रह आपकी राशि से दसवे भाव में गोचर करेगा। बुध के दसवें भाव में होने से एकाग्रता में वृद्धि होगी और आपका ध्यान सिर्फ काम पर रहेगा। पारिवारिक जीवन में शांति व सद्भाव बना रहेगा और रिश्तों में सुधार होगा। अगर आप घर के पुनर्निर्माण के बारे में योजना बना रहे हैं तो इस अवधि में कोई फैसला ले सकते हैं। मां की सेहत में सुधार होने से चिंता कम होगी। महिला पक्ष से सहयोग मिलने की उम्मीद है। किसी भी मुद्दे पर बेवजह बयान बाजी करने से बचें। गुस्से पर नियंत्रण और संयमित आचरण रखें। जीवन साथी हर पल आपकी मदद के लिए तैयार रहेगा। बुध के प्रभाव से सद्बुुद्धि मिलगी और आप के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। इस अवधि में अनैतिक कार्य करने से बचें।
मिथुन राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से दशवें भाव में गोचर करेंगे| यदि आप लेखन या जनसंचार के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो यह समय आपके लिए बेहद खास है। नौकरी और बिजनेस में आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। पदोन्नति के साथ-साथ वेतन वृद्धि की उम्मीद भी आप इस दौरान कर सकते हैं। इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों को करारा जवाब देने में सक्षम होंगे, कार्यस्थल पर जो लोग आपकी छवि को नुक्सान पंहुचाने के प्रयास में हैं उन्हें भी मुंह की खानी पड़ सकती है। इस समय आप केवल अपने काम पर ध्यान दें बाकि अपने आप सही हो जायेगा। इस गोचर के दौरान पिता के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। जीवनसाथी आपकी हर बात को समझेगा। आपको अपनी वाणी का खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि यह समाज में आपकी मानहानि का कारण भी बन सकती है।

उपाय-
किसी योग्य ज्योतिषी से परामर्श लेकर यदि आपके लिए शुभ हो तो “पन्ना” रत्न धारण कर सकते हैं|
बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं, और साबूत हरे मूंग का दान करें|

कर्क राशि (Cancer)
बुध ग्रह आपकी राशि से नौवे भाव में गोचर करेगा। यह स्थिति दर्शाती है कि यह समय आपके लिए लाभकारी होगा। इस अवधि में आपको विदेश से कोई खुशखबरी मिल सकती है। आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। बुध के प्रभाव से लेखन, कला और अभिनय की ओर झुकाव बढ़ेगा। वे लोग जो मीडिया और ग्लैमर की दुनिया से जुड़े हैं उन्हें इस अवधि में जबर्दस्त कामयाबी मिलेगी। इस अवधि में आपके भाई-बहनों की किस्मत चमक सकती है। इसके अलावा भाई-बहनों की ओर से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। अगर आपके मन में उच्च शिक्षा को लेकर कोई उत्सुकता है तो इस अवधि में यह इच्छा और बढ़ेगी।
कर्क राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से नवमें भाव में गोचर करेंगे| भाग्य स्थान में नीच के बुध का होना, आपके लिये शुभ संकेत नहीं है। खासकर व्यापारीवर्ग को इस गोचरकाल के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है| और आपको अपनी लाइफ के लगभग हर क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सामाजिक तौर पर भी आपकी सक्रियता में कमी आ सकती है। भाग्य का साथ कम मिलेगा। स्वास्थ्य खराब रह सकता है| लापरवाही समस्या को बढ़ा सकती है। किसी भी परिस्थिति में अपना विवेक न खोंये मेहनत करते रहें। आपका भाग्य भले ही आपके हाथ में न हो लेकिन आपके कर्म आपके हाथ में हैं। यह ऐसा समय है जब आपको अपनी मेहनत को दोगुना करने की जरुरत है। पर्सनल रिलेशनशिप में भी डिस्टरबेंस महसूस कर सकते हैं। रोमांटिक लाइफ में किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिये अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें।

उपाय-
बुधवार के दिन शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करना श्रेयकर रहेगा|
श्री कृष्ण को मिश्री माखन का भोग लगाएं|
सिंह राशि (Leo)
बुध ग्रह आपकी राशि से आठवे भाव में गोचर करेगा। बुध का आठवें भाव में गोचर करना आपके लिए सामान्य रहेगा। इस दौरान आपको अच्छे और बुरे दोनों तरह के अनुभवों का सामना करना पड़ सकता है। जहां एक और धन हानि हो सकती है वहीं दूसरी ओर अचानक किसी आर्थिक लाभ की संभावना है। इस अवधि में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कार्य स्थल पर वरिष्ठ सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कूटनीतिक व्यवहार करने से बचें वरना यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस दौरान महिलाओं के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे। आपके अंदर अहंकार की प्रवृत्ति बढ़ सकती है इसलिए स्वभाव में विनम्रता बनाए रखें। इस अवधि में काम की अधिकता से मानसिक तनाव बढ़ेगा और सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि तनाव को खुद पर हावी ना होने दें।
सिंह राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेंगे| इस भाव में बुध के गोचर के चलते आपकी आर्थिक स्थिति खराब रह सकती है| इस दौरान बिजनेस करने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है| इस दौरान आपको आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के अधिक प्रयास करने होंगे। किसी को उधार देने से बचें नहीं तो दूसरे की आर्थिक स्थिति तो अच्छी हो जाएगी लेकिन आप मजधार में फंस जाएंगे।किसी भी कार्य को करने में कोई हड़बड़ी न दिखाएं। जल्दबाजी में लिया गया निर्णय आपके लिये परेशानी का कारण बन सकता है| अपनी सेहत के प्रति भी इस समय सचेत रहें। रोमांटिक जीवन आपका सुखमय बने रहने के आसार हैं। नौकरी करने वाले लोगों को इस दौरान कार्यक्षेत्र में संभलकर चलने की जरूरत है। ऐसे में बेवजह की बहसों में पड़ने से इस दौरान बचें और कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से भी खुद को दूर रखें। स्पष्टवादी बनें और भावनाओं में बहकर कोई भी फैसला न लें।आप शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं|
उपाय-
नित्य सूर्य को जल चढ़ाएं और गणेश भगवान की पूजा अर्चना करें|
आदित्यह्रदय स्त्रोत का पाठ करें|
भगवान श्री कृष्ण की आराधना करें|

कन्या राशि (Virgo)
बुध ग्रह आपकी राशि से सातवे भाव में गोचर करेगा। यह समय आपके वैवाहिक और प्रेम संबंधों के लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपके मन में जीवन साथी के प्रति प्यार व समर्पण का भाव और बढ़ेगा। वहीं आपका जीवन साथी भी हर दम आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेगा। इस अवधि में आप मन की बात अपने पार्टनर से शेयर करने में कामयाब रहेंगे। अपनी दिल की बात पार्टनर के साथ साझा करने पर आपके रिश्ते और मधुर होंगे। प्रेमी युगल और वैवाहिक लोग एक-दूसरे के साथ बेहद अच्छे पल गुजारेंगे। वे लोग जो कला के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें बुध के प्रभाव से सफलता मिलेगी। नया व्यवसाय या पार्टनरशिप में बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए यह समय बेहद अनुकूल है। आपकी व्यवसायिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा आपके जीवन साथी को भी लाभ मिलने की संभावना है।
कन्या राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेंगे| बुध का यह गोचर कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक रहने वाला है। इस दैरान आपके जीवन में प्रेम संबंध का आगमन हो सकता है। जो लोग प्रेम विवाह करना चाहते हैं, उनके लिए भी यह अच्छा समय है। आपका जीवनसाथी भी आपके साथ काफी खुशी महसूस करेगा। अगर आप पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो अपने बिजनेस पार्टनर से सावधान रहें, वह आपको धोखा दे सकता है| इस दौरान समाज में आपकी मान प्रतिष्ठा में काफी बढ़ोत्तरी होगी। दांपत्य जीवन का आपको भरपूर आनंद मिलने के आसार हैं। इस राशि के जातकों के लिये विवाह के योग बन रहे हैं, विशेषकर कन्याओं को अच्छा रिश्ता मिल सकता है। सुख-सुविधाएं जुटाने के लिये आप अपने खर्चों में बढ़ोतरी भी कर सकते हैं। इस दौरान आपको कोई चर्म सम्बन्धी रोग परेशान कर सकता है|
उपाय-
बुध ग्रह की पूजा करवाएं और ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: इस मंत्र का रोज 108 बार जप करें|
बुधवार के दिन किसी किन्‍नर को हरे रंग के वस्त्र देना शुभ होगा|

तुला राशि (Libra)
बुध ग्रह आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा। बुध का छठे भाव में गोचर करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इस अवधि में कार्य स्थल पर आपको संघर्ष करना पड़ सकता है हालांकि कड़ी मेहनत से आप लक्ष्यों को प्राप्त कर लेंगे। आर्थिक दृष्टि से भी बुध का यह गोचर चिंताजनक हो सकता है क्योंकि इस दौरान आर्थिक नुकसान की आशंका नज़र आ रही है। बिना योजना के अचानक किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस अवधि में आप और आपके जीवन साथी की सेहत गड़बड़ा सकती है इसलिए सेहत पर खास ध्यान दें। कार्य क्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। महिलाओं से मतभेद हो सकते हैं इसलिए बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। ननिहाल पक्ष के लोगों से मिलने की योजना बना सकते हैं।
तुला राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे| यह गोचर आपके लिए सकारात्मक नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि यह समय स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहने का है। बुध के नीच राशि में परिवर्तन से और शनि की बुध पर दृष्टि पड़ने के कारण आप उदर संबंधी समस्याओं से परेशान रह सकते हैं। व्यवसायी जातकों के खर्च बढ़ सकते हैं। अपनी किसी नई परियोजना के लिये आपको कर्ज़ भी लेना पड़ सकता है। विद्यार्थीवर्ग भी अपनी पाठ्यपुस्तकों में कम ही रूचि लेगा| आपके लिए बहुत सी मुश्किलें प्रारंभ होने वाली हैं। शत्रु आपसे ज्यादा ताकतवर सिद्ध होंगे और आपका आर्थिक पक्ष भी काफी कमजोर रहेगा। कारोबारियों को कुछ अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती हैं।

उपाय-
स्फटिक की माला धारण करें|
कन्याओं को फल दान करें|

यह भी जाने: जानिए, किस धातु को धारण करने से उसका क्या प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है।

वृश्चिक राशि (Scorpio)
बुध आपकी राशि से पांचवे भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में बुध के प्रभाव से आप अपने प्रेम संबंध को लेकर बेहद खुश रहेंगे। इस दौरान आप लव पार्टनर से कोई खास वादा कर सकते हैं। लव मैरिज के भी योग बन रहे हैं। बुध के प्रभाव से छात्रों को बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नियमित प्राणायाम छात्रों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। बुध के गोचर की इस अवधि में वैवाहिक संबंधों में सुधार होगा और रिश्ते पहले की अपेक्षा और भी मजबूत होंगे। बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें वरना इन विवादों का आपके रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है। इस दौरान अचानक कहीं से लाभ प्राप्त हो सकता है। आप लॉटरी में किस्मत आज़मा सकते हैं।
वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेंगे| बुध के पंचम भाव में गोचर के चलते इस राशि के छात्रों का ध्यान पढ़ाई में कम लगेगा, शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम पाने के लिए अधिक परिश्रम करना पड़ेगा| नौकरी और बिजनेस करने वाले जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है| माता-पिता का पूर्ण सहयोग मिलेगा, पेट से सम्बंधित परेशानियां व घर के बड़े-बुजुर्गों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है| जो दंपति संतान सुख का इंतजार कर रहे हैं उनकी यह मुराद इस गोचर में पूरी होगी| प्रेम जीवन के लिए यह गोचर बहुत अच्छा रहेगा। जो लोग प्रेम की नौकाओं में सवार हैं उन्हें इस दौरान किनारे मिल सकते हैं। लंबे समय से प्रेम की डोर से जुड़े इस राशि के जातक शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

उपाय-
अच्छे फलों की प्राप्ति के लिए एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें|
दुर्गा चालीसा का नित्य पाठ करें|

धनु राशि (Sagittarius)
बुध ग्रह आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा। चतुर्थ भाव में बुध का गोचर करना शुभ संकेत की ओर इशारा कर रहा है। इस अवधि में आप मकान या नया वाहन खरीद सकते हैं। आपके जीवन साथी को सर्विस और व्यवसायिक क्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। अगर मां की तबीयत खराब चल रही है तो इस अवधि में उनकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। कार्य स्थल पर आपकी सोच और समझ की वजह से आपको नई पहचान मिलेगी, साथ ही सम्मान में वृद्धि होगी। बुध के इस गोचर के दौरान आपके अंदर संतुष्ठि का भाव नज़र आएगा। इसके अलावा बुध के प्रभाव से पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आपको तरक्की मिलेगी। अगर इस अवधि में आपने किसी लक्ष्य को पाने के लिए कठिन परिश्रम किया, तो आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी।
धनु राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेंगे| यह गोचर आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है, इसमें धन हानि होने की संभावना है। आपके मुंह से निकले कटु शब्द आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है| दाम्पत्य जीवन में कुछ कहा-सुनी भी हो सकती है| जिसके कारण पारिवारिक माहौल खराब हो सकता है| इस समय अपनी वाणी पर अंकुश रखें, तथा सकारात्मक विचार बनाये रखें, यही आपको सफलता दिलाएंगे| बिजनेस करने वाले लोगों को इस समयावधि में अपने काम को कल पर नहीं टालना चाहिए। समय का सदुपयोग करके ही आप जीवन में आगे बढ़ते हैं इसलिए आज के काम को आज ही पूरा करें।

उपाय-
विष्णुसहस्रनाम स्त्रोत्र का पाठ करें|
नित्य तुलसी पर घी का दीपक जलाएं|

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेंगे| इस दौरान सगे संबंधियों के साथ किसी भी विवाद में न पड़े अन्यथा आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। यह समय अपने आपको शांत रखने का है। इस दौरान कुछ आर्थिक स्थिति कमजोर रह सकती है| कुछ ऐसे नये दोस्त आपकी लाइफ में आ सकते हैं जो फ्यूचर में आपके काम आयें। नौकरी करने वाले जातक किसी भय से आशंकित रह सकते हैं। विवाहित लोगों को अपने जीवनसाथी की बातों को ध्यान से सुनने की जरूरत है। अगर आप बातों को पूरी तरह से जाने बिना कोई निर्णय लेते हैं तो आने वाले वक्त में यह आपके लिए ही परेशानी लेकर आ सकता है।
वाणी और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करने वाला बुध ग्रह आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आपके करियर में एक अहम मोड़ आने वाला है। इस दौरान आप किसी बड़े संगठन के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। काम को लेकर एकाग्रता पहले की अपेक्षा ज्यादा बढ़ेगी। आप लक्ष्यों को निर्धारित कर उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। अगर आपके अंदर कोई ऐसी खूबी या शौक है जिसे आजीविका का साधन बनाया जा सकता है, तो इस कला को निखार करने की कोशिश करें। क्योंकि इससे आपको बड़ा फायदा हो सकता है। इस अवधि में काफी लोगों से मिलना-जुलना होगा, इसकी वजह से आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा। सुखद और मंगलमय यात्रा के योग भी बन रहे हैं। आप पवित्र और धार्मिक कार्यों में शामिल होंगे। आपके भाई-बहनों के जीवन में भी खुशियां आएंगी।

उपाय-
शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें, और काले रंग की गाय की सेवा करें।
बुधवार के दिन चांदी या कांस्य के गोल टुकड़े को हरे रंग के रुमाल में लपेट कर जेब में रखें|

कुंभ राशि (Aquarius)
कुम्भ राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेंगे| इस दौरान आपको अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की आवश्यकता है| कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपके बने बनाये काम बिगड़ जाएँ| आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो इस गोचर के दौरान आप धन को संचित कर पाने में सफल होंगे और आपको पैतृक संपत्ति से भी लाभ होने के आसार हैं। आपके काम करने का अंदाज़ आपको कार्य क्षेत्र और समाज के बीच नयी पहचान दिलाएगा। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है। त्वचा से संबंधी कोई रोग इस समय आपको परेशान कर सकता है इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें| इस राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलने की पूरी संभावना है। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें एक समय सारणी बनाकर पढ़ाई करनी चाहिए।
बुध ग्रह आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा। वाणी का कारक कहे जाने वाले बुध ग्रह के प्रभाव से आपकी भाषा और बोली में एक निखार आएगा। इस दौरान आपकी बातों से लोग आकर्षित होंगे। हालांकि बेवजह और ज्यादा बात करने से बचें वरना विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। वे लोग जो गायन के क्षेत्र से जुड़े हैं इस अवधि में उनकी गायन शैली में निखार आएगा। अचानक लाभ होने से आमदनी में बढ़ोतरी होगी। हालांकि इस दौरान कुछ ऐसे मौके भी आएंगे, जहां आपको इच्छा के विरुद्ध जाकर खर्च करना होगा। छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंकों की बदौलत शानदार सफलता मिलेगी। आपके बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आएगा। वहीं परिवार में भी कुछ मुद्दों पर तकरार हो सकती है। इसलिए हर मामले में संयम के साथ काम लें। उपाय- छोटी बच्चियों को खुश रखें और कन्या भोज व कन्या पूजन करें।

उपाय-
बुध यंत्र की स्थापना पूजा स्थान पर करें|
बंदरों, साधुओं और अपनी मां की सेवा करें।

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि वालों के लिए बुध ग्रह उनकी राशि में ही गोचर कर रहे हैं| कारोबार से जुड़े इस राशि के जातकों को इस समय अपने विरोधियों से संभलकर चलने की जरुरत है, आपका कोई विरोधी आपके साथ धोखा देने की सोच सकता है| जिसकी वजह से आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है। इस राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में भी धन से जुड़ी समस्याओं का सामना इस समय करना पड़ सकता है। अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार से इस समय उधार मांग सकते हैं। अचानक से आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति भी आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन में चीजें सामान्य रुप से चलती रहेंगी, कुछ मुद्दों को लेकर जीवनसाथी के साथ कहासुनी हो सकती है| कुछ जातक विदेश जाने का मन भी बना सकते हैं। आपकी वाणी की कठोरता इस समय कार्य क्षेत्र में आपको नुकसान पहुंचा सकती है इसलिये सबके साथ विनम्रता के साथ रहें|
बुध ग्रह आपकी राशि में ही गोचर करेगा। इस अवधि में बुध के प्रभाव से पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। लव लाइफ और मैरिड लाइफ भी बेहद अच्छी रहेगी। इस दौरान जीवन साथी की ओर से आपको हरसंभव मदद मिलेगी। वहीं प्रेमी युगल एक-दूसरे के साथ हसीन पल गुजारेंगे। अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो यह समय इस योजना के लिए बेहद अनुकूल है। क्योंकि पार्टनरशिप में काम करने पर आपको लाभ और बढ़ोतरी मिलने के योग है। हालांकि सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जीवन साथी को प्रमोशन मिलने से आपकी खुशियां और बढ़ जाएगी। प्रेम संबंधों में ऐसे कई ज़ज्बाती क्षण आएंगे जब आप अपनी भावना लव पार्टनर के साथ साझा करेंगे। अंत में सबसे खास बात, इस अवधि में आप मकान का निर्माण कार्य शुरू कर सकते हैं, साथ ही घर पर कोई मांगिलक कार्य का शुभारंभ होगा।

उपाय-
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम: का नित्य १०८ बार जप करना श्रेयकर होगा|
भगवान विष्णु पर पीला चन्दन चढ़ाएं|

Mercury Transit on Pisces : नीच का बुध अब क्या कर सकता है || बुध गोचर 2020 Mercury Transit on Pisces : नीच का बुध अब क्या कर सकता है  || बुध गोचर 2020 Reviewed by कृष्णप्रसाद कोइराला on अप्रैल 06, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

ads 728x90 B
Blogger द्वारा संचालित.